उल्हासनगर महानगर पालिका ने शुरू किया प्रधानमंत्री राष्ट्रीय नागरी उपजिवीका अभियान।



उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

कोरोना काल के लॉकडाउन में मझौले-छोटे उद्योगों और व्यापारियों के अलावा बोहोत सारे छोटे फेरीवालों, हाथगाडी वालों का भी व्यापार ठप्प हो गया था। अनलॉक के नियमों के बाद भी व्यापार ग्राहकी नहीं होने से हाथगाडी और फेरीवालों को नुकसान उठाना भारी पड़ रहा है, लॉकडाउन का विपरीत असर व्यापार पर देखा जा सकता है। इसी के मद्देनजर इन छोटे फेरीवालों को फिर से आत्मनिर्भर बनाने और उनके ठप्प व्यापार फिर से शुरू करने के उद्देश्य से उल्हासनगर मनपा ने केंद्र सरकार की पंतप्रधान पथविक्रेता आत्मनिर्भर निधी योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत हाथगाडी और फेरीवालों को १०००० रुपये व्यापार करने हेतु कर्ज दिया जाएगा ऐसा विज्ञापन मनपा ने दिया है।



उल्हासनगर के फेरीवालों को 10000 रूपये व्यापार पूंजी देगी सरकार...!

उल्हासनगर शहर के सभी फेरीवाले हाथगाडी वालों का ऑनलाइन पंजीकरण करने का कार्य पिछले वर्ष चल रहा था, केंद्र शासन व महाराष्ट्र शासन निर्णय नुसार उल्हासनगर महानगर पालिका पंतप्रधान राष्ट्रीय नागरी उपजिवीका अभियान अंतर्गत १ सितम्बर २०१९ से फेरीवाला सर्वेक्षण शुरू किया गया था, जिसमें जियो मैपिंग पद्धति द्वारा फेरीवालों के व्यवसाय की जगह पर जाकर विनामूल्य पंजीकरण किया जाता था,
सितम्बर २०१९ से ही पंजीकरण कार्य चल रहा था, जिसमे फेरीवालों हाथगाडी वालों का पंजीकरण हुआ था, राज्य और केंद्र शासन की योजना के तहत उल्हासनगर महानगर पालिका पंतप्रधान राष्ट्रीय नागरी उपजिवीका अभियान अंतर्गत उल्हासनगर के फेरीवालों को १०००० रूपये व्यापार पूंजी सरकार द्वारा दी जायेगी ऐसी जानकारी उल्हासनगर मनपा द्वारा विज्ञापन देकर बताई गई है।

द न्यू आझादी टाईम्स के सर्वे में पता चला की योजनाओं कि जानकारी के अभावों में जरूरतमंद फेरीवालों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा और इसके साथ जिसे इस योजना की जानकारी है उनके पास पंजीकरण क्रमांक उपलब्द नही है।

किसी भी हाथगाडी या फेरीवालों को ऑनलाईन अर्ज करने में मदद के लिए, संपर्क करें ह्यूमन वेलफेयर एसोसिएशन - ७३०३४७५५३२

Human Welfare Association - 7303475532



Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget