कोरोना के रोकथाम में मच्छरों के आतंक से सरकार और प्रशासन के बढ़ेगी मुशिकलें।


उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

पूरे विश्व मे अपना पैर पसार चुके कोरोना महामारी के प्रकोप से लड़ने के लिए और लोगों को इस प्राणघाती कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, जिल्हाधिकारी  और महानगरपालिका द्वारा आपने आपने स्तर पर कई उपयोजना कर रहे हैं।  18 मार्च2020 के आदेशानुसार शहर में लॉकडाउन और 22 मार्च से पूरे देश मे लॉकडाउन - कर्फ्यू लागू है, जिसके तहत बोहोत सारे दिशानिर्देश दिए गए है जिसका लोग पालन भी कर रहे है।
महानगरपालिका प्रशासन और पुलिस प्रशासन निरंतर इस वैश्विक महामारी के ऊपर नजर रखे है जिसकी वजह से आज उल्हासनगर शहर और यहाँ के लोगों को कोरोना जैसे खतरनाक बीमारी से बचाया गया है, लेकिन एक गंभीर होती समस्या सामने नजर आने लगी है।

पिछले कई दिनों से शहर में मच्छरों का प्रकोप अचानक बढ़ गया है। मच्छरों के बढ़ने से लोगों की नींद उड़ गई है, कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति से दूसरे स्वस्त व्यक्ति में मच्छरों द्वारा संक्रमण फैलने के आशंका बोहोत प्रबल है जिसे नकारा नही जा सकता। आम लोगों में मच्छरों द्वारा डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड के अलावा कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है, जिसको रोकने के लिए ठोस उपाय नहीं किये जा रहे है। शाम होते ही मच्छरों का आतंक तेजी से बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए लोग अपने-अपने घरों में मच्छरों से बचने के लिए अनेक उपाय कर रहे हैं, उसके बाद भी मच्छरों के प्रकोप तेजी बढ़ने लगता है और साथ ही घरों के बाहर, सार्वजनिक जगहों पर, गल्ली मोहल्लों में, सोसाइटी औऱ अन्य जगहों पर इसकी रोकथाम करना अतिआवश्यक है।

उल्हासनगर महानगरपालिका के तरफ से मार्च महीने में 180 पंप से शहर में सैनिटाइजिंग स्प्रे अभियान सुरु किया गया था, लेकिन आज वो नदारद है, दूसरी तरफ फोगिंग मशीनों में पर्याप्त मात्रा में दावा न डालने के कारन सिर्फ डीज़ल का धुंआ निकलता है लेकिन मच्छर नही मरते।

आज पूरे शहर को मच्छरों से निर्जन्तुक करने का कार्य युद्धस्तर पर सुरु करने का समय है अन्यथा मच्छर भी बन सकते है कोरोना करियर। अगर ऐसा हुआ तो अब तक कि कोरोना महामारी से लड़ने कि सारी योजनाओं पर पानी फिर सकता है।




Labels:

Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget