महाराष्ट्र में किसका होगा राजतिलक, एनडीए को नुकसान पर भाजपा को फायदा!

 








मुंबई-

18वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर सात चरणों में मतदान हुआ। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। मगर इससे पहले 1 जून को अंतिम दौर का मतदान पूरा होते ही एग्जिट पोल्स के नतीजे आए।  बात करें महाराष्ट्र की तो लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में कुल पांच चरणों में मतदान हुए हैं। सभी 48 सीटों समेत देशभर की 543 सीटों पर नतीजों का ऐलान चार जून को होगा। शनिवार शाम साढ़े छह बजते ही तमाम टीवी चैनलों पर एग्जिट पोल सामने आने लगे। महाराष्ट्र में पहले चरण में सबसे ज्यादा 63.71 फीसदी मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 62.71 मतदान हुआ। तीसरे चरण में 63.55 फीसदी मतदान हुआ। इसके अलावा, चौथे चरण में 59.64 फीसदी और पांचवें चरण में 54.33 फीसदी मतदान हुआ। पांचों चरण में मिलाकर कुल मतदान 60.78 फीसदी हुआ। इस बार महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी और महायुति के बीच सीधी टक्कर है। महायुति में बीजेपी (28), शिवसेना (एकनाथ शिंदे) (15) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) (1) और रासप (1) शामिल हैं। जबकि महाविकास अघाड़ी में शिवसेना (उद्धव ठाकरे) (21), राष्ट्रवादी कांग्रेस (शरद पवार) (10) और कांग्रेस (17) पर चुनाव लड़ रही हैं। कोष्ठक में दिए गए आंकड़े उन निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या दर्शाते हैं जिनमें वे चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से किस को कितनी सीटें मिलेंगी इसका अंदाजा एग्जिट पोल से लग रहा है। क्या कहता है एग्जिट पोल का नतीजा।

एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन 24 सीटें जीतेगा। इसमें एकनाथ शिंदे की शिवसेना के पास 6 सीटें, बीजेपी के पास 17 सीटें और अजित पवार के पास 1 सीट होगी. महाविकास अघाड़ी में उद्धव ठाकरे को 9, शरद पवार को 6 और कांग्रेस को 8 सीटें मिलेंगी। जबकि 1 सीट अन्य को मिलेगी.

टीवी 9-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन को 24 सीटें मिलने की संभावना है। अनुमान है कि महाविकास अघाड़ी 23 सीटें जीतेगी. जबकि अन्य को 1 सीट मिलेगी. वहीं अनुमान है कि बीजेपी को 18 सीटें, एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 4 सीटें मिलेंगी. अजित पवार गुट को एक भी सीट नहीं मिलेगी. कहा गया है कि कांग्रेस को 5 सीटें, ठाकरे गुट को 14 सीटें और शरद पवार गुट को 6 सीटें मिलेंगी।

रिपब्लिक-मैट्रिक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र में एनडीए को 30 से 36 सीटें मिल सकती हैं। साथ ही इंडिया अलायंस यानी महाविकास अघाड़ी को 13 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है।  अन्य को एक भी सीट नहीं मिलेगी।

न्यूज 18- मेगा एग्जिट पोल के मुताबिक महायुति को 32 से 35 सीटें और महाविकास अघाड़ी को 15 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. इसमें बीजेपी को 23 सीटें, शिवसेना को 7 सीटें और एनसीपी को 2 सीटें मिलेंगी. वहीं, महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस को 5 सीटें, उद्धव ठाकरे ग्रुप को 7 सीटें और शरद पवार गुट को 4 सीटें मिलेंगी।

कल्याण संसदीय सीट को लेकर सबको उत्सुकता है क्योंकि यहां से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पुत्र डॉ. श्रीकांत शिंदे तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर शिवसेना बनाम शिवसेना है. एग्जिट पोल के मुताबिक कल्याण संसदीय क्षेत्र से डॉ.श्रीकांत शिंदे आगे हैं और शिवसेना उद्धव गुट की वैशाली दरेकर पीछे हैंl

(नोट: देश की कई प्रमुख एजेंसियों के जो एग्जिट पोल के आंकड़े आए हैं उसी के तहत ये खबर है।)








Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget