एक महीने में 7 लाख से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मामले, देश मे 300% की रफ्तार से बढ़ रहा है संक्रमण।



आनंद कुमार शर्मा

वैश्विक महामारी का कहर पूरी दुनिया के साथ अपने देश भारत मे भी लगातार बढ़ता जा है, आज १९ जुलाई २०२० के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना से ११ लाख लोग अभी तक संक्रमित  हो चुके हैं।
वहीं इस वायरस की चपेट में आने से लगभग २७००० लोगों की मौत हो चुकी है ।

पिछले एक महीने में देश मे ७,००,००० से ज्यादा नए कोरोना पॉजिटिव मामलें सामने आए है। पिछले एक महीने में ३००% की बढ़ोतरी हुई हैं, १९ जून २०२० की रिपोर्ट के अनुसार उस दिन तक ३,८०,००० संक्रमित थे जो आज ११ लाख के पार हो रहे है।

भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर ।
अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं। आज ब्राजील में लगभग २० लाख और अमेरिका में लगभग ३८ लाख लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके है।

अगर भारत देश मे सख्त इंतज़ाम नहीं किए गए और इस महामारी पर क़ाबू नही हुआ और इसी रफ्तार से संक्रमण फैलता गया तो बोहोत मुमकिन है कि अगले एक महीने में भारत विश्व मे दूसरे और उसके बाद प्रथम स्थान पर लगभग दो महीनों में हो।

देश मे सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहाँ कोरोना संक्रमित ३लाख के पार हो चुके है। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित है मुम्बई और ठाणे अबतक यहाँ कुल मामलें १,७५,००० के पर है। ठाणे जिल्हा में सबसे ज्यादा मामलें अब कल्याण डोम्बिवली महानगरपालिका क्षेत्र में बढ़ रहे है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का कहना है कि भारत में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) शुरू हो गया है हालात खराब हो गए हैं और अब यह ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है, जो बुरा संकेत है।
एक मीडिया खबर के मुताबिक इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन डॉ. वीके मोंगा का यह बयान बेहद अहम है, क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार कह रहा है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू नहीं हुआ है तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे को कई हेल्थ एक्सपर्ट चैलेंज भी कर चुके हैं। डॉ. मोंगा ने कहा कि अब कोरोना वायरस गांवों कस्बों में फैल रहा है, जिसके चलते हालात को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget