सरकार और प्रशासन के अपील पर गरीब और जरूरतमंदों के लिए आगे आयी कई सामाजिक संस्था और वरिष्ठ नेतागण





उल्हासनगर : (आनंद कुमार शर्मा)

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का पूरे देश मे लॉकडाउन के चलते उल्हासनगर, कल्याण और सटे हुए ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों परिवार ऐसे है जिनका घर रोज कमाके खाने से चलता है, आज वो सब अपने परिवार के रोज मर्रा की जरूरतों को पुरा करने के लिए लाचार और बेबस हो गए है । इस क्षेत्र में बोहोत बड़ी आबादी प्रवासी कामगारों की है, जो देश के विभिन्न राज्यों से आकर यहाँ बसे है तथा रोज कमाकर अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करते है।
ऐसे लाखों लोगों की संख्या को देखते हुए सरकार और प्रशाशन ने सामाजिक संस्थाओं को आगे आकर उनकी मदद करने की अपील की है, जिसके मद्देनजर उल्हासनगर, कल्याण के अनेक संस्थान, वरिष्ठ नेता और पोलिस प्रशासन ने इन लाखों जरूरतमंदों को पलायन से रोकने और उनके परिवारों का पेट भरने का संकल्प लिया है।

भाऊ परसराम झूलेलाल मंदिर, उल्हासनगर-2, झूलेलाल ट्रस्ट की ओर से झूलेलाल भंडारा सुरु किया गया है, यहाँ के कमलेश कपिल ताराचंदानी और उनकी मंडली ने सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए भोजन के पैकेट्स सेवा निरंतर सुरु किया है जो दोनों समय यानी दोपहर का खाना 12:00 से 3:00 बजे तक खिलाया जाएगा और रात का खाना 7:00 से 10:00 बजे तक खिलाया जाएगा।

कल्याण के आधार फाउंडेशन की तरफ से पिछले 1 सप्तह से कल्याण के विभिन्न स्थानों पर जाके भोजन और पानी का वितरण निरंतर किया जा रहा है। संस्था के चिराग आनंद, डॉ सविता चिराग आनंद, विवेक काम्बले और उनके सयोगी टीम ने खाने के पैकेट्स, पानी की बोटल, फेस मास्क का वितरण कर रहे है। शहर की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हर जगह जाके पानी की सेवा दी गयी साथ ही अनेक गरीबों को अन्न दान और फेस मास्क दिया गया। चिराग आनंद का बोलना है कि कल्याण स्टेशन परिसर में अनेक गरीब लोग रास्ते पर रहते है और उनको अन्न खिलाना वे अपना कर्तव्य समजते है।

उल्हासनगर के अमृतवेला ट्रस्ट के रिंकू भाई साहब और उनकी टीम द्वारा धोबीघाट, कमल नेहरू नगर परिसर में अनेक दैनक कामगारों को भोजन वितरण किया गया, जहाँ  टीम ओमी कलानी के संतोष पांडेय, संजय सिंह, मनोज शुक्ला और अनेक कार्यकर्ताओं ने उनका साथ दिया। संत रिंकू भाई साहब ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर वे रोज जरूरतमंदों को खाना खिलाने के काम करते रहेंगे, अभी उन्होंने 1000 लोगों से सुरु किया है, लेकिन जल्द ही वो अपने लक्ष्य 10,000 लोगों का रोज पेट भरने के संकल्प में सफल होंगे।

उल्हासनगर शहर के वरिष्ठ नेता भी इस संकट के समय अपने लोगों के साथ जरूरतमंदों को कच्चे खाद्य सामग्री वितरण कर रहे है। शिवसेना के नगरसेवक राजेन्द्र सिंग भुल्लर (महाराज), समाज सेवक विक्की भुल्लर, प्रमोद पांडेय, पूनम यादव, विलास मिश्र और अनेक शिवसैनिकों और युवासेना के कार्यकर्ताओं ने पैनल क्रमांक 3, शहाड़ परिसर, बिरलागेट परिसर मैं खाद्य सामग्री का वितरण किया गया, अभी तक उन्होंने 400 परिवारों को घर घर जाके जरूरत के राशन सामग्री बाटी गयी, भुलार महाराज का बोलना है कि एक भी गरीब भूखा न सोये। वही दुसरी तरफ उल्हासनगर के उपमहापौर भगवान भालेराव ने भी हजारों लोगों को चावल, दाल और तेल गोर-गरीबो में वितरित करवा चुके है। उपमहापौर भगवान भालेराव ने कोरोना वायरस को देखते सोसल डिस्टेंस बनाकर अपने चार-पाँच प्रमुख कार्यकर्ताओं के माध्यम से अन्न-दान घर -घर तक उनकी तरफ से पहुचाया जा रहा है और बताया कि इस कार्य के लिए उन्होंने मनपा आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक से यह सेवा कार्य की अनुमति ली है।

महाराष्ट्र नव निर्माण सेना कि तरफ से रक्त दान श्रेष्ट दान का आयोजन किया गया, इस शिविर में कुल 77 लोगों ने रक्त दान किया, महाराष्ट्र ब्लड बैंक में हो रही कमी को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रक्तदान करने ला आव्हान किया था, और इसी के मद्देनजर 27 मार्च को मध्यवर्ती अस्पताल के सहयोग से मनसे शहर अध्यक्ष बंडू देशमुख, मैनुद्दीन शेख, कालू थोरात, मनोज शेलार, मुकेश सेठपलानी और अनेक मनसे कार्यकताओं के मदद से इस नेक कार्य को पूर्ण किया गया।

दूसरी तरफ उल्हासनगर 4, दत्तात्रेय व्यायाम शाला, मराठा सेक्शन-32 में रविवार 29 मार्च को मराठा विभाग और मानवता द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया है, जहाँ संचारबंदी के नियमों का पालन करते हुए रक्तदान किया जा रहा है।

Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget