रक्त अर्पण - रक्तदान श्रेष्ठदान।






उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

उल्हासनगर-१ के भाऊ परसराम झूलेलाल मंदिर में ११ जून २०२०,  गुरुवार को थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों की सहायता और सेवा के उद्देश्य से रक्त अर्पण - रक्तदान श्रेष्ठदान, रक्तदान शिविर सुबह ११:०० बजे से सुरु होकर दोपहर ३:०० बजे सम्पन्न हुआ।

कोविड -१९ लॉकडाउन के कारण थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों के लिए रक्त औऱ रक्तदाताओं कि कमी हो गयी है, जिन्हें हर १५ दिनों में रक्त चढ़ाना पड़ता है और इस संकट के समय रक्त की जरूरत के मद्देनजर उल्हासनगर शहर की विभिन्न संस्थाओं ने मिलकर महारक्तदान शिविर का आयोजन किया।

थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों के लिए, मुम्बई घाटकोपर के सर्वोदया हॉस्पिटल समर्पण ब्लड बैंक को रक्तदान किया गया। उल्हासनगर के विश्व सिंधी सेवा संगम, समता एडुकेशन ट्रस्ट, इंटरनेशनल ह्यूमन राइट कौंसिल और आदि अम्मा ग्रुप ने मिलकर ये रक्तदान शिविर का आयोजन किया जिसमे शहर के कई रक्तदाताओं ने हिस्सा लिया। इन संस्थाओं के तकरीबन ५० सेवाकर्मियों ने इस भव्य आयोजन को सफलता पूर्व तरीके से अंजाम दिया। लॉकडाउन के सारे नियमों का पालन सही तरीके से किया गया, रक्तदाताओं की सबसे पहले स्क्रीनिंग की गई, बाद में उन्हें सैनिटाइजर से सैनिटाइज करने के बाद उन्हें अंदर लिया गया जहाँ उनका फॉर्म भर कर डॉक्टरों के केबिन में भेजा गया, वहाँ उनका ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप, हेमोग्लोबिन लेवल तथा विभिन्न जानकारी लेने के पश्चात उन्हें सर्वोदया हॉस्पिटल समर्पण ब्लड बैंक की अत्याधुनिक एम्बुलेंस - रक्तदान वैन में रक्तदान के लिए भेजा गया, जहाँ फिर से उनकी स्क्रीनिंग करने के बाद अच्छी तरह से सैनिटाइज किए हुए रक्तदान सीट पर रक्तदाताओं से रक्त लिया और उसके बाद फिर से उस सीट को अच्छे से सैनिटाइज किया जाता।

इस रक्त अर्पण शिविर में प्रकाश तलरेज, दीपक वाटवानी, गोपाल सजनानी, कपिल ताराचंदनी, शेखर जेशवानी, आनंद सिंह, डॉ राजू मनवानी, भारती छाबरिया, दिलीप आहूजा, रोहित रोहरा, सोनू विशनानी, हनीश मेनन, स्टॅलिन नादर, दीपक कंजन, हरिदास, भोजराज आडवाणी और उनकी टिम तथा अनेक सेवाधारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न किया।




Labels:

Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget