बालासाहेब की शिवसेना के उल्हासनगर शहर प्रमुख राजेंद्र सिंह भुल्लर महाराज की कोशिश रंग लाई राजा दाहिर सेन के चौक का काम हुआ शुरू।



उल्हासनगर - 


बालासाहेब की शिवसेना के उल्हासनगर शहर प्रमुख राजेंद्र सिंह भुल्लर महाराज के काफी कोशिश के पश्चात उल्हासनगर महानगर पालिका प्रशासन ने सिंधी समुदाय के राजा दाहिर सेन के नाम से बनाया गया चौक का निर्माणकार्य शुरू कर दिया।

ज्ञात हो कि कुछ महीने पहले उल्हासनगर मनपा की ओर से सिंध के आखरी हिंदू राजा सिंधु नरेश महाराज दाहिर सेन के नाम से चौक कैंप नंबर तीन स्थित १७ सेक्शन में टिलसन मार्केट के सामने पास किया गया था। चौक का काम भी शुरू हुआ लेकिन कुछ कारणवश बीच में ही यह काम बंद हो गया। इस चौक का निर्माणकार्य बंद होने की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ पूर्व नगरसेवक और बालासाहेब की शिवसेना के शहर प्रमुख राजेंद्र सिंह भुल्लर (महाराज) ने उल्हासनगर महानगर पालिका प्रशासन को इस बारे मे अवगत कराया परिणामस्वरूप पालिका प्रशासन ने इस चौक के निर्माणकार्य को तत्काल पुन: तेजी से शुरू किया। जिससे बालासाहेब की शिवसेना के शिवसैनिकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। अब शहर में यह भी चर्चा चल रही है कि उल्हासनगर महानगर पालिका द्वारा बनाया गया सिंधु भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे या फिर सांसद श्रीकांत शिंदे के करकमलों द्वारा किया जा सकता है।


सिंधु देश के आखरी हिन्दू राजा, राजा दाहिरसेन जी का इतिहास इस प्रकार है।राजा दाहिर सिंध के सिंधी ब्राह्मण सैन राजवंश के अंतिम राजा थे। उनके समय में ही अरबों ने सर्वप्रथम सन ७१२ में भारत (सिंध) पर आक्रमण किया था। महान हिन्दू राजा दाहिरसेन ने ३२ सालों (६६३ से ७१२ ईसवी) तक मोहम्मद बिन कासिम को सिन्ध से ही आगे नहीं बढ्ने दिया।

उन्होंने अपने शासनकाल में अपने सिंध प्रांत को बहुत ही मजबूत बनाया परंतु अपने राष्ट्र और देश की रक्षा के लिए उन्होंने मोहम्मद बिन कासिम की लड़ाई लड़ी और ७१२ में उनका सिंधु नदी के किनारे उनकी मौत हो गयी।


पश्चिम में एक कहावत है कि पहले दुश्मन को बुरा नाम दो और फिर उसे मार दो। ऐसा ही कुछ मुस्लिम इतिहासकारों ने किया, उन्होंने सिंध के आखिरी हिन्दू राजा को बदनाम करने में कोई कसर न छोड़ी, क्यूंकि उस हिन्दू राजा ने ३२ साल तक उनको आगे नहीं बढ़ने दिया था।

पुष्करणा ब्राह्मण राजा दाहिरसेन को बदनाम करने के लिए अपनी ही बहन से विवाह करने के मनगढंत किस्से लिखने शुरू किये, अगर कोई हिन्दू धर्म को समझता है तो वो समझ सकता है कि अपनी ही बहन से विवाह करना हिन्दू धर्म की नही दुसरे धर्मों की प्रथा है और ये मुस्लिम इतिहासकारों का सफेद झूठ था उनको आने वाले समय में बदनाम करने के लिए गया था।


हिन्दू इतिहास पर गौर किया जाए तो पुण्य सलिला सिंध भूमि वैदिक काल से ही वीरों की भूमि रही है। वेदों की ऋचाओं की रचना इस पवित्र भूमि पर बहने वाली सिंधु नदी के किनारों पर हुई, इसी पवित्र भूमि पर पौराणिक काल में कई वीरों व वीरांगनाओं को जन्म दिया है। जिनमें त्रेता युग में महाराज दशरथ की पत्नी कैकेयी और द्वापर युग में महाराजा जयदरथ का नाम भी शामिल है।


राजा दाहिर एक महान हिन्दू शासक थे जिहोने युद्ध क्षेत्र में लड़ते हुए प्राण न्योछावर किये l उनकी सुंदर बेटियों को इस्लामी परंपरा के तहत युद्ध में लूट के रूप में कब्जा लिया गया। मुहम्मद बिन कासिम ने उनकी बेटियों को उस समय के खलीफा सुलेमान बिन अब्द अल मलिक के सामने उपहार के रूप में भेजा।


अंत में उनकी ही बेटियों ने पहले सूझ बुझ और अक्लमंदी से खलीफा के हाथों मुहम्मद बिन कासिम को मरवा कर अपना बदला लिया और बाद में खुद को खलीफा से बचाते हुए एक दुसरे को ही मार दिया।


राजा और उनकी बेटियों के बलिदानों से प्रेरित होकर ही सिंधी लेखक ने यह पंक्तियां लिखी हैं -

हीउ मुहिजो वतन मुहिजो वतन मुहिजो वतन,

माखीअ खां मिठिड़ो, मिसरीअ खां मिठिड़ो,

संसार जे सभिनी देशनि खां सुठेरो।

कुर्बान तंहि वतन तां कयां पहिंजो तन बदन,

हीउ मुंहिजो वतन मुहिजों वतन मुहिजो वतन।




Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget