अतिमहत्वपूर्ण महाराष्ट्र राज्य की योजना, जरूर पढ़े।


आनंद कुमार शर्मा:


My Family, My Responsibility

माझे कुटुंब - माझी जबाबदारी 

मेरा परिवार - मेरी जिम्मेदारी


महाराष्ट्र राज्य की यह योजना १५/०९/२०२० से २५/१०/२०२० तक सम्पूर्ण महाराष्ट्र राज्य में रहने वालों में कोरोना के बढ़ते दुष्प्रभाव को रोकने के उद्देश्य से प्रत्येक नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच करने तथा परिवार जनों के स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां लेने के उद्देश्यों से इस मुहिम की सुरुवात हुई थी जो २ चरणों में २५ अक्टूबर २०२० तक पूर्ण होनी थी । 

इस मुहिम के अंतर्गत ३-३ सदस्यों की कई टीम बनाई गई जिसमें १ अरोग्य अधिकारी तथा २ स्वयंसेवक शहर, गांव, कस्बों, इत्यादि... के प्रत्येक घरों में जाकर घर के प्रत्येक सदस्यों का तापमान, ऑक्सीजन लेवल SPO2, की जांच करना आवश्यक था। हर ५-१० पथकों के साथ १ डॉक्टर उपचार के लिए नियुक्त किया गया था। 

इसके साथ घर के किसी भी सदस्यों को बुखार, सर्दी, खाँसी, साँस लेने में दम लगना, गले मे ख़राश, SPO2 ऑक्सीजन लेवल 95 से कम होने पर या कोरोना के कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत उपचार हेतु नजदीकी अरोग्य केंद्र या अस्पताल में जाँच के लिए तुरंत भेजना का कार्य प्रत्येक पथक को दिया गया था। 

अगर किसी व्यक्ति को कोविड -१९ संक्रमित पुष्टि हुई है, तो उसका इलाज कहाँ चल रहा है और यदि कोविड संक्रमण को मात देकर ठीक हुआ हो तो उसके ठीक होकर आने की तारीख का ब्यौरा देना होगा।

कोविड की लक्षणों के अलावा घर के किसी भी सदस्यों के कोमोरोबिड स्थिति (Comorbid Condition) जैसे किसी को मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप (Hypertension), किसी प्रकार की दिल की बीमारी (Heart disease), मोटापा (Obesity), दमा या फेफड़ों का रोग (Asthma/Chronic Lung Disease), गुर्दे की बीमारी (Chronic Kidney Disease), कर्क रोग (Cancer), जिगर रोग (Liver Disease), शरीर का कोई अंग प्रत्यारोपण (Organ Transplant).. इन बीमारियों तथा संबंधित उपचार के बारे में जानकारी देनी थी और सरकारी मोबाइल एप्प में पूरी जानकारियां दर्ज करने का कार्य दिया गया था। 

इस मुहिम के अंतर्गत महत्वपूर्ण उद्देश्य यह भी था कि जिन्हें भी कोमोरोबिड स्थिति (Comorbid Condition) की शिकायत अगर है तो उन्हें जरूरत अनुसार उपचार हेतु मुफ्त दवाइयां (Free Medicine) उपलब्ध करना उस पथक के डॉक्टर का कर्तव्य है। 

माझे कुटुंब - माझी जबाबदारी, मुहिम कोविड-१९ के रोकथाम के लिए अतिमहत्वपूर्ण योजना है, जिसे सम्पूर्ण महाराष्ट्र राज्य में सख्ती से अमल करने की जरूरत थी । 

इस मुहिम के संबंध में आपकी प्रतिक्रिया हमें, व्हाट्सएप, फेसबुक या मैसेज बॉक्स में कमेंट जरूर करें।





This News is Sponsored by 👇:



Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget